From - अद्भुत कहानी

 


आपके पास एक कहानी है। कहानी का आदि, मध्य और अंत आपने सोचा हुआ है। अब इस कहानी को आपको एक सिरीज़ के रूप में कहना है, वो भी दो या तीन सीज़न में। हर सीज़न में 10 एपिसोड होंगे।

बहुत बड़ा चैलेंज है कहानी को इतने विस्तार में लिखना और वो भी इस तरह कि ज़रा देर भी दर्शक का attention कम न हो क्योंकि ज़रा ध्यान उसका भटका कि उसने चैनल बदला। इस पैमाने पर सब खरे नहीं उतरते, बहुत कम सिरीज़ होती हैं जो 100% खरी उतरती हैं।

From” ऐसी ही एक सिरीज़ है। मैंने यूं ही बस देखना शुरू किया था पर सच बताऊँ तो पहला ही सीन इस तरह बनाया गया है कि मैं बंध गया। जबकि उस सीन में कुछ नहीं था, एक कस्बे में शाम के वक़्त एक आदमी घंटी बजाता घूम रहा है। यही होता है एक डाइरेक्टर का काम। रायटर ने लिख दिया, अब उसे इस तरह फ़िल्माना है कि देखने वाला नज़र न हटा सके। लिखने में ये एक लाइन है कि “एक आदमी पूरे तों में एक घंटी बजाता घूम रहा है” पर इसे किस तरह दिखाया जाए कि उस दिखाने में ही बहुत कुछ समझ आ जाए, यही एक निर्देशक का काम है।
From कहानी है एक कस्बे की जहां रहने वाले सभी लोग वहाँ फंसे हुए हैं, पर वहाँ का निवासी कोई नहीं है। एक परिवार जिसमें माँ-बाप, एक लड़की और एक लड़का हैं। अपनी वेन से कहीं जा रहे हैं। रास्ते में एक बड़ा पेड़ गिरा हुआ है जिससे रोड ब्लॉक हो गई है। वो लोग दूसरा रास्ता लेते हैं। आगे एक कस्बा आता है, वे लोग उसे पार करके आगे निकल जाते हैं। सीधे ही रास्ते जा रहे हैं मगर फिर से वही कस्बा आ जाता है, कस्बे के लोग उन्हें ध्यान से देख रहे हैं। उन्हें लगता है शायद कुछ मिस्टेक हो गई और वापस वहीं पहुँच गए, वे किसी से हाइ वे का रास्ता पूछते हैं, वो उन्हें सीधे जाने को कहता है। वे सीधे ही जाते हैं और फिर से वही कस्बा आ जाता है। इस बार वे घबरा जाते हैं, फिर एक बार तेज़ी से निकलते हैं और आगे जाकर एक कार से टकरा कर उनकी वेन पलट जाती है। उन्हें टाउन में लाया जाता है। वहाँ पता चलता है कि वहाँ रहने वाले सभी लोग इसी तरह वहाँ पहुंचे हैं। सभी को वो पेड़ मिला है और फिर ये टाउन। अब वहाँ से निकलने का कोई रास्ता नहीं है। सिर्फ यहीं बात ख़त्म नहीं होती। रात होते ही वहाँ ऐसे प्राणी आते हैं जो इन्हें खाने लगते हैं। उनसे बचकर भी रहना है। यहाँ आने वालों में हर तरह के लोग हैं। कुछ लोगों में लीडरशिप क्वालिटी होती है, वैसे लोग अपने आप किसी भी ग्रुप का नेतृत्व करने लगते हैं। Boyd ऐसा ही एक आदमी है जो कभी एयर फोर्स में रह चुका था। वो सबकी ज़िम्मेदारी अपने ऊपर ले लेता है। वही नियम बनाता है जिससे सभी लोग जब तक वहाँ हैं तब तक बिना अव्यवस्था के रह सकें। किसी तरह का झगड़ा न हो, सबको प्राइवसी भी मिले, कोई हादसा न हो, जो भी राशन है उसकी लूटपाट न मचे, ऐसी एक पर्फेक्ट व्यवस्था वो बनाता है। डोना भी ऐसी ही एक और लीडर है पर उसका फलसफ़ा Boyd से अलग है। जो कुछ हुआ उससे उसे लगता है कि ज़िंदगी का कोई भरोसा नहीं, तो क्यों न जितना जियेँ खुल के जिये, वो एक ही बड़े से घर में अपना commune जैसा बना लेती है। वहाँ वो लोग रहते हैं जो डोना के समर्थक हैं और वहीं पर खाते-पीते और जो मर्ज़ी आए वो करते हैं। जबकि Boyd से इत्तेफाक़ रखने वाले लोगों को Boyd एक-एक घर allot कर देता है। क्योंकि वहाँ बहुत सारे खाली घर हैं। Boyd ही है जो रोज़ शाम को घंटी लेकर निकलता है जो संकेत है सभी लोगों के लिए अपने-अपने घरों में बंद हो जाने का, क्योंकि वो अब शेरिफ़ है वहाँ का। अगला दिन देख पाएंगे या नहीं ये किसी को नहीं पता, हर रात जैसे आखिरी रात होती है। ऐसे में Boyd को जंगल से ऐसा एक पत्थर मिलता है जिसके होने से वो शैतान पास नहीं आते। वो हर घर में वैसा पत्थर लगवा देता है जिससे शैतानों का घरों में घुसना बंद हो जाता है लेकिन फिर भी वे इंसानी रूप धर कर किसी न किसी को फुसलाकर उसका काम तमाम कर देते हैं।

विक्टर ही एक ऐसा आदमी है जो वहाँ सबसे पुराना आदमी है, वो जब बच्चा था, तब से वहाँ है। उसे एक सफ़ेद कपड़ों वाला बच्चा दिखाई देता है हमेशा, जो उसे बचने के रास्ते बताता रहता है।

इन सभी लोगों के आपसी clashes, बचने की जद्दोजहद, वहाँ से निकलने की कोशिशें और नए लोगों का आते रहना...और फिर उनके साथ आने वाली मुश्किलें, यही होता है कहानी में पर हर मोड़ इतना दिलचस्प है कि आगे क्या है ये देखे बिना आपको चैन नहीं पड़ता। मैं 3 महीनों से दूसरे सीज़न का इंतज़ार कर रहा था। 23 अप्रैल को स्टार्ट हुआ पर कमबख़्त तरसा-तरसा कर दिखा रहे हैं, हर हफ़्ते एक एपिसोड। अभी मैंने दो एपिसोड देख लिए हैं, तीसरे का इंतज़ार है। इससे पहले "डार्क" ऐसी सिरीज़ थी, जिसने बहुत बेचैन किया था। 

सिरीज़ इंडिया में किसी भी ओटीटी पर नहीं है। यूएस में epix पर है। यहाँ किसी को चाहिए तो मुझे मैसेज करें, मैं telegram पर उपलब्ध करवा दूँगा।

#From #Series #WebSeries #Epic #Horror #Thrillar 

टिप्पणियाँ

  1. बेनामी12:50 pm

    हिंदी में है तो 9929785505 पर तार(टेलीग्राम) कर दीजियेगा

    जवाब देंहटाएं
  2. ये सीरीज एक जगह और मिल जाएगी, Pikashow एप पर।

    जवाब देंहटाएं

एक टिप्पणी भेजें

लोकप्रिय पोस्ट