यू हैव गॉट मेल - एक बहुत ही प्यारी फ़िल्म



Hollywood is not just about superheroes and supervillains,

There are supreme heroes played by supreme actor - TOM HANKS.

कभी-कभी अचानक ऐसी खूबसूरत फ़िल्म देखने में आ जाती है कि दिल बस उफ़-उफ़ करता है। पिछले लंबे समय से थ्रिलर्स देख रहा था, ऐसे में ये फ़िल्म रिमझिम बारिश की तरह आ गई। 

इसे देखकर लगा, दरअसल फ़िल्म तो यही होती है। कोई दुनिया तबाह करने नहीं आ रहा, और कोई उसे बचाने के लिए नहीं उड़ रहा। दुनिया तो हमारी यही होती है; घर, अपने लोग और अपना काम। उसी में गिरते हैं, उठते हैं, रोते हैं, हँसते हैं। असली कहानी तो वही है ना जो उन महीन भावनाओं को, उस जद्दोजहद को, उस असल दुनिया को सामने रख दे। और वो भी इस तरह कि होंठों पर मुस्कुराहट भी आ जाए और आँखों में नमी भी। मेरी नज़र में सबसे सफल फिल्म वही है जो देखने वालों के होंठों और आँखों से निकल आए। लेकिन इसी तरह की फ़िल्में सबसे कठिन भी होती हैं, इसीलिए अधिकांश लोग ऐसी कहानियों से बचते हैं। अभिनय में भी देखा जाये तो गुस्सा सबसे आसान expression है, ज़्यादातर लोग दिखा लेते हैं, क्या करें आजकल वही इंसान का स्थायी भाव भी बन चुका है, लेकिन दर्द की अभिव्यक्ति बहुत मुश्किल होती है, वो भी बिना लाउड हुए। 

ये फ़िल्म उस दौर की है जब इंटरनेट का बालपन था, वो मासूम था। अब तो भयानक हो गया है, इतना भयानक कि एक पूरा का पूरा देश उसने तबाही की कगार पर पहुँचा दिया है; कौन सा देश, नाम नहीं बताऊंगा :) 

ख़ैर, ईमेल आ चुका था और धीरे-धीरे आपसी संवाद का माध्यम बन रहा था। उस मासूम सी तकनीक के जरिये एक मासूम सी मोहब्बत जन्म लेती है। एक दूसरे से अनजान नायक-नायिका चैट रूम में मिलते हैं और फिर ई-मेल का आदान-प्रदान शुरू होता है। आभासी दुनिया और वास्तविक दुनिया में एक बहुत ही बड़ा विरोधाभास है। दर असल दोनों एक-दूसरे को जानते हैं, पर दुश्मन की तरह। नायिका की एक पुरानी छोटी सी, किताबों की दुकान है और उसी सड़क पर नायक का एक भव्य स्टोर खुल जाता है। इस स्टोर से नायिका की दुकान खतरे में आ जाती है। एक तरफ दोनों की दुश्मनी चल रही है और दूसरी तरफ प्यार और दोनों नहीं जानते कि ये दोनों एक ही हैं। दिलचस्प है ना?

फिल्म 1937 के हङ्गेरियन नाटक "perfumerie" पर आधारित है। इस नाटक  में समय का खयाल रखते हुए ई-मेल को जोड़ा गया है। इस जोड़ने ने उसे अलग ही रंग दे दिया है। 

टॉम हैंक्स को देखना हमेशा बेहतरीन होता है, वे हॉलीवुड के महानतम अभिनेताओं में एक हैं। इस फ़िल्म में बेहद चार्मिंग लगे हैं। और Mag Ryan बहुत प्यारी लगी हैं। 

ऐसी खूबसूरत फिल्में देखी जानी चाहिए, ताकि बनाई जाती रहें, ताकि उन कोमल भावनाओं में भरोसा क़ायम रहे जो इंसान को इंसान बनाती हैं। 

#Hollywood #TomHanks #youvegotmail #lovestory 

टिप्पणियाँ

लोकप्रिय पोस्ट