Encanto - Animation Film

 


 अगर imagination का peak देखना हो, तो हॉलीवुड की एनिमेशन फ़िल्में देखिये। कहानी, किरदार, कैरक्टराइजेशन और सबसे ऊपर तकनीक तो है ही। प्रतीकों का अद्भुत इस्तेमाल इन फिल्मों में नज़र आता है। एक केंद्रीय विचार होता है जिसके इर्द-गिर्द इतनी खूबसूरती से कहानी, घटनाएँ और किरदार रचे जाते हैं कि मैं तो हतप्रभ रह जाता हूँ। एक साधारण से विचार को इतना आगे, इतनी खूबसूरती से ले जाया जा सकता है ये हर फिल्म के बाद मेरे दिमाग में विचार आता है।

डिज़्नी हॉट स्टार मेरे लिए इसीलिए सबसे ज़्यादा पैसा वसूल प्लैटफ़ार्म है कि इसमें डिज़्नी और पिक्सार की सारी फ़िल्में उपलब्ध है जिनका मैं अपने बच्चों के साथ बैठकर पूरा मज़ा लेता हूँ। मुझे एनिमेशन फ़िल्में (हॉलीवुड) बहुत पसंद हैं, मैंने तो 1994 या 95 में जब अलादीन सिनेमा हॉल में रिलीज़ हुई थी तो वहाँ जाकर देखी थी, अकेले। मुझे सपनों का वो संसार आज भी अद्भुत लगता है।

Encanto हाल ही 2021 की ही फिल्म है। फ़िल्म की कहानी है एक परिवार की, जिसके सभी सदस्यों के पास एक अद्भुत शक्ति है। एक लड़की पहाड़ भी अपने एक हाथ से उठा सकती है तो दूसरी हर तरफ़ फूल खिला सकती है। किसी के पास जानवरों से बातें करने की शक्ति है तो कोई किसी भी दूसरे इंसान का रूप धर सकता है। परिवार के हर बच्चे के लिए एक ceremony होती है जिसमें उसे एक दरवाज़ा खोलना होता है, तभी उसकी शक्तियाँ उसे मिलती हैं। वो शक्ति क्या होगी ये भी तभी पता चलता है। परिवार की एक बच्ची के साथ ऐसा होता है कि उसे कोई शक्ति नहीं मिलती, उसके हाथ लगाते ही दरवाज़ा दीवार में गुम हो जाता है। इस बात से उसे बहुत चोट पहुँचती है। परिवार के अन्य सदस्य भी उसके साथ ठीक व्यवहार नहीं करते। परिवार को ये शक्तियाँ एक मोमबत्ती से मिली हैं जो हमेशा जलती रहती है। अचानक परिवार की शक्तियाँ कम होने लगती हैं और मोमबत्ती की रोशनी कम होने लगती है। परिवार और रोशनी को कैसे बचाया जाए ये चिंता उसी लड़की को सबसे ज़्यादा होती है जिसे कोई शक्ति नहीं मिली है।

ये फ़िल्में आपको अपने अंदर ऐसे गुम कर लेती हैं कि पता ही नहीं चलता कब ख़त्म हो गई। इस फ़िल्म में जहां तक मुझे समझ आया, विचार ये है कि हर इंसान के अंदर अलग-अलग क्षमताएँ होती हैं और कुछ ऐसे भी होते हैं जिन्हें समाज अपने पैमानों पर असफल मानता है लेकिन आखिर वही उस समाज को बचाते हैं। जैसा कि इन फिल्मों में होता ही है, कि कहानी को बहुत ही अच्छी तरह मज़ेदार घटनाक्रमों के साथ बुना जाता है। अब तक बहुत ही कम ऐसी फ़िल्में मुझे मिली हैं जो कमजोर रही हों। एनिमेशन फिल्मों में कहानी तो अच्छी होती ही है साथ ही उन्हें देखना एक visual treat है।

अगर आप एनिमेशन फ़िल्में पसंद करते हैं तो इसे ज़रूर देखिये।

#Encanto #AnimationFilm #Disney #HotStar 

टिप्पणियाँ

लोकप्रिय पोस्ट