Oscar goes to "Naatu Naatu"

 



"जय हो" मुझे कभी पसंद नहीं आया था। "स्लमडॉग" का पूरा संगीत में सुनता था बस इस एक गीत को छोड़कर। फिर इसी एक गीत को ऑस्कर मिल गया। मैंने सोचा शायद मैं ही समझ नहीं पाया, फिर से कई बार कोशिश की, पर मुझे नहीं ही जंचा। अगर उस गीत को ऑस्कर मिल सकता है तो मेरा मानना है कि रहमान ने अनगिनत ऑस्कर जीत लिए हैं, क्योंकि उनका हर गीत इस गीत से बहुत अच्छा है। "रोजा", "बॉम्बे", "दिल से", "ताल" तो हैं ही पर उनके कम चर्चित गीत भी इस पैमाने पर खरे उतरते हैं।


अब आया है "नाटू नाटु"।


M M Kreem के बारे में "आरआरआर" के पहले तक मेरी धारणा थी कि एकमात्र संगीतकार है जिसका हिंदी में रिकॉर्ड 100% है। जितना भी संगीत उन्होंने बनाया है वो आउटस्टैंडिंग है। पहली बार जिस गीत ने ध्यान आकृष्ट किया था, वो था, सॉरी था नहीं है, "तू मिले दिल खिले", ये अमर गीत है। आज भी लोगों को उतना ही पसंद आता है। फिर "इस रात की सुबह नहीं", "ज़ख्म", "जिस्म" "सुर" जैसी फ़िल्मों का एक - एक गीत हीरा है। "पहेली" तो एक नायाब एल्बम है, ये हिंदी फिल्मों के सर्वश्रेष्ठ एल्बम्स में से एक है। "धीरे जलना" की कंपोजिशन, गायकी और म्यूजिक अरेंजमेंट दूसरी दुनिया के हैं। ये गीत trance में पहुंचा देता है। विशुद्ध भारतीय संगीत जिसमें बांसुरी, सरोद, संतूर, सारंगी, सितार जैसे वाद्यों का अद्भुत प्रयोग हुआ है। "बाहुबली" का भी संगीत अच्छा था, पर "RRR" जिस तरह की कचरा फिल्म है, संगीत भी कुछ खास नहीं है। "नातू नातू" के विजुअल्स अच्छे हैं, डांस बेहतरीन है पर सुनने लायक तो बिलकुल नहीं है। अगर इसे ऑस्कर मिल सकता है तो " पहेली" को कम से कम 5 ऑस्कर मिलने चाहिए।

पर क्या करें, पैसे ने कला में बहुत गहरी सेंध मारी है। यहां पैसे और मूर्खता के मिश्रण से फिल्म चला ली, और वहां लॉबिंग और पैसों के दम से ऑस्कर छुड़ा लाए।


जो भी हो, आया भारत में है इसलिए खुशी की बात है पर बतौर कलाकार मुझे पुरस्कार अगर अपनी कला के बजाय जुगाड से मिलता है तो कम से कम मैं तो खुश नहीं ही होऊंगा, शायद क्रीम साहब भी दिल में जानते हों, क्योंकि कलाकार को पता होता है उसकी कौन सी रचना ने उसे सुकून दिया, और कौन सी ऐसी है जिस पर वो खुद अपने से शर्मिंदा होता है।


#oscar #NaatuNaatu #rrr

टिप्पणियाँ

  1. इस टिप्पणी को लेखक द्वारा हटा दिया गया है.

    जवाब देंहटाएं
  2. Baat to aapne ekdum barabar likhi hai Sharma Ji...Haan ye to mujhe bhi palle nahi pada..Ki Jai Ho aur Natu Natu mein Oscar jaisa kya hai 🤔

    6:39 pm

    जवाब देंहटाएं

एक टिप्पणी भेजें

लोकप्रिय पोस्ट